ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें

ब्लड प्रेशर के मरीजों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए ये 5 चीजें

सेहतराग टीम

ब्लड प्रेशर की समस्या आज के समय में काफी सामान्य होती जा रही है। इस बीमारी पर अगर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये हमें कई तरह की गंभीर बीमारी दे सकती है। हाई ब्लड प्रेशर होने पर हमें हार्ट अटैक भी आ सकता है जो हमारे जीवन के लिए काफी हानिकारक है। आपको बता दे कि ब्लड प्रेशर तभी बढ़ता है जब हम अच्छा खाना नहीं खाते और तनाव में रहते हैं। लेकिन इस समस्या से कैसे छुटकारा पाया जाए ये सबसे बड़ी समस्या है। ऐसे में हमें क्या करना चाहिए ये जानने के लिए पढ़े पूरा लेख-

पढ़ें- एक्सरसाइज, जो बॉडी पोस्चर को बेहतर और स्पाइन को मजबूत बनाने में मदद करती हैं

तो आइए आज जानते हैं कि इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए वो कौन-सी चीजें हैं जिन्हें आपको अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए।

ब्लड प्रेशर संतुलित रखने वाले फूड्स (Best Foods for Blood Pressure Control in Hindi): 

दलिया

ये न सिर्फ आपके शरीर के लिए हेल्दी और फायदेमंद होता है, बल्कि ये बढ़े ब्लड प्रेशर की परेशानी को भी कम कर सकता है। दलिया में काफी मात्रा में फाइबर, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो सोडियम के प्रभाव को कम कर ब्लड प्रेशर की परेशानी से राहत देने में असरदार होते हैं। इसके साथ ही ये आपकी बॉडी में लिपिट, जो कि एक प्रकार का फैट होता है उसकी मात्रा भी कंट्रोल कर आपको मोटापे और हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाता है। इसे आप नाश्ते या दोपहर के खाने में हर रोज खाएं।

चुकंदर

ऑस्ट्रेलिया में हुए एक शोध में साबित किया गया कि रोज़ाना एक ग्लास चुकंदर का जूस पीने से बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कम हो सकता है। चुकंदर में उच्च मात्रा में फाइटोकैमिकल और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये आपके ब्लड वेसेल्स को आराम देकर ब्लड फ्लो को बेहतर बनाता है जिससे आपके बढ़े ब्लड प्रेशर में कमी आती है और ये कंट्रोल हो जाता है। इसे आप चाहे तो सलाद की तरह भी हर रोज़ खा सकते हैं।

किशमिश

अमेरिकन कॉलेज आफ कार्डियोलॉजी कांफ्रेंस के रिसर्च के मुताबिक दिन में तीन बार मुठ्ठीभर किशमिश खाने से भी हाई ब्लड प्रेशर से राहत मिल सकती है। इसमें पोटैशियम और फाइबर काफी मात्रा में मौजूद होता है। ये आपके शरीर में मौजूद अत्याधिक सोडियम को कंट्रोल कर हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाती हैं। 

लहसुन

इसमें एलिसिन नाम का एक ऐसा तत्व होता है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में असरदार होता है। हर रोज़ खाने में 2 से 3 लहसुन की कली के सेवन से आपकी बॉडी में केलेस्ट्रोल कंट्रोल में रेहगा। साथ ही लहसुन ब्लड वेसेल्स को फैलने में मदद कर खून के फ्लो को बेहतर बनाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स भी इस समस्या को कंट्रोल कर आपको इससे राहत दिलाते हैं।

पालक

पालक में फाइबर और पोटैशियम, फोलेट और मैग्नेशियम जैसे पौषक तत्व मौजूद होते हैं। ये सभी आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर इसे कम करने में मदद करते हैं। इसे आप सलाद, सब्जी या सैंडविच में इस्तेमाल कर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा पालक का जूस भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

 

इसे भी पढ़ें-

30 की उम्र के बाद पुरुष होने लगते हैं इन रोगों के शिकार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।